मंगलवार, 24 जुलाई 2012


हिंदी विवि में चीनी व क्रोशिया के छात्रों का स्‍वागत

महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में चीन के दो विश्‍वविद्यालयों से दस दस तथा क्रोशिया से आयी छात्रा का विवि के भाषा विद्यापीठ में कुलपति विभूति नारायण राय की अध्‍यक्षता में आयोजित एक समारोह में भव्‍य स्‍वागत किया गया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति तथा विदेशी शिक्षण प्रकोष्‍ठ के अध्‍यक्ष प्रो. ए. अरविंदाक्षन, भाषा विद्यापीठ के प्रो. उमाशंकर उपाध्‍याय, प्रो. विजय कौल, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित अशोक वाजपेयी, प्रो. सुरेश शर्मा, प्रो. राम शरण जोशी, प्रो. बी. एम. मुखर्जी, डॉ. जगदी दांगी, प्रो. के. के. सिंह, डॉ. हरीष हुनगुंद प्रमुखता से उपस्थित थे।
        विश्‍वविद्यालय में आगमन पर छात्र-छात्राओं का गर्मजोशी से स्‍वागत करते हुए कुलपति विभूति नारायण राय ने कहा कि चीन और भारत महान सभ्‍यता वाले देश हैं और दोनों देश आर्थिक दृष्टि से बड़ी तेज गति से आगे बढ़ने वाले देश हैं। चीन से आए छात्रों के प्रति प्रसन्‍नता जाहिर करते हुए कुलपति राय ने कहा कि आप लोग इन दोनों सभ्‍यताओं और भावी महाशक्तियों के देशों को जोड़ने का काम करेंगे तथा यहां से हिंदी सीखकर सांस्‍कृतिक दूत बनकर अपने देश जाएंगे।
        प्रो. ए. अरविंदाक्षन ने अपने संबोधन में कहा कि विश्‍वविद्यालय में आने वाले समय में हिंदी सीखने हेतु अन्‍य देशों से भी छात्र-छात्राएं आने वाले हैं। इस अवसर पर प्रो. उमाशंकर उपाध्‍याय तथा प्रो. विजय कौल ने भी छात्रों के स्‍वागत में उदबोधन दिए। प्रारंभ में सभी छात्र-छात्राओं का गुलाब पुष्‍प से स्‍वागत किया गया। समारोह का संचालन डॉ. अनिल दुबे ने किया तथा धन्‍यवाद ज्ञापन भाषा प्रौद्योगिकी विभाग के अध्‍यक्ष प्रो. अनिल पाण्‍डेय ने किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में विद्यार्थी भी उपस्थित थे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें