गुरुवार, 16 जनवरी 2014

हिंदी विवि में कर्मचारी सहकारी साख संस्था द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य पर कार्यशाला



महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय के कर्मचारी सहकारी साख संस्‍था द्वारा कैसे रखें स्‍वयं को चुस्‍त-दुरूस्‍त विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन दि. 15 जनवरी को हबीब तनवीर सभागार में किया गया। इस कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ के रूप में मास्‍टर ऑफ फिजियोथेरेपी (कार्डियो) के डॉ. रविश टावरी एवं मास्‍टर ऑफ फिजियोथेरेपी (स्‍पोर्ट्स), मुंबई के डॉ. मनीष धाबलिया उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता साख संस्‍था के अध्‍यक्ष डॉ. अनिल कुमार दुबे ने की। कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ. कैलाश खामरे की विशेष उपस्थिति रही।  
 
डॉ. रविश टावरी ने बताया कि वजन कम करना ही शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य का पैमाना नहीं है। स्‍वस्‍थ रहने के लिए उचित और नियमित व्‍यायाम करना आवश्‍यक है। उन्‍होंने पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्‍यम से शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के संबंध में टिप्‍स दिये।
   डॉ. मनीष धाबलिया ने कहा कि कामकाजी लोगों के लिए काम के दौरान चंद मिनिटों की स्‍ट्रेचिंग मांसपेशियों का आराम पहुचांकर व्‍यक्ति की कार्यक्षमता बढ़ाती है। उन्‍होंने विविध अंगों के लिए स्‍ट्रेचिंग के प्रात्‍यक्षिक प्रस्‍तुत किये तथा उपस्थितों से भी करवाये। कार्यशाला के आयोजन में साख संस्‍था के सचिव राजेश अरोड़ा तथा संचालक मंडल की सदस्‍यों की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही। कार्यशाला की प्रस्‍तावना व अतिथियों का परिचय डॉ. अनिल कुमार दुबे ने किया तथा धन्‍यवाद ज्ञापन डॉ. अनवर अहमद सिद्दीकी ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें