गुरुवार, 29 अगस्त 2013

सांप्रदायिकता के प्रति मीडिया के नजरिए में सकारात्मक बदलावःकुलपति श्री विभूति नारायण राय

(कुलपति विभूतिनारायण राय के साथ कोलकाता केंद्र में वेब पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम के पहले बैच के विद्यार्थी-बाएं से जया तिवारी, नीरु कुमारी सिंह, करुणा गुप्ता, सोनी कुमारी सिंह, अम्बरीन अरशद, फातिमा कनीज, विनय कुमार प्रसाद, नेहा गुप्ता, अभिषेक कुमार शर्मा, उपेंद्र शाह, अमित कुमार राय तथा एसोसिएट प्रोफेसर व कोलकाता केंद्र के प्रभारी डा. कृपाशंकर चौबे।)
महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति तथा हिंदी के जाने-माने उपन्यासकार विभूतिनारायण राय ने कहा है कि सांप्रदायिकता के प्रति मीडिया का नजरिया पिछले डेढ़ दशकों में सकारात्मक ढंग से बदला है। इधर के वर्षों में मीडिया में बहुसंख्यक समुदाय के ही पत्रकारों ने अल्पसंख्यकों के प्रति होनेवाले अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाई है। श्री राय आज हिंदी विश्वविद्यालय के कोलकाता केंद्र में वेब पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम में उद्घाटन व्याख्यान दे रहे थे। उनके व्याख्यान का विषय था-सांप्रदायिकता और मीडिया।
श्री राय ने कहा कि मीडिया का काम केवल समाचार देना नहीं, बल्कि समाज के हित-अहित, लाभ-हानि को ध्यान में रखते हुए सकारात्मक पक्षों को उद्घाटित करना भी है। समस्या के प्रति समाज को संवेदनशील बनाना और लोक शिक्षण भी उसका काम है। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ इधर लगातार न्यायिक फैसले आए हैं, वह सकारात्मक बदलाव भी रेखांकित किए जाने योग्य है। व्याख्यान के बाद श्री राय ने उपेंद्र शाह, नेहा गुप्ता, अभिषेक कुमार शर्मा, अमित कुमार राय व अन्य विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए।

कुलपति ने घोषणा की कि कोलकाता केंद्र में अगले सत्र से एम.फिल तथा पीएच.डी की पढ़ाई भी प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कोलकाता केंद्र को सुचारु रूप से चलाने के लिए उसके प्रभारी तथा विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डा. कृपाशंकर चौबे की प्रशंसा की। कार्यक्रम का संचालन कक्षा की छात्रा फातिमा कनीज तथा धन्यवाद ज्ञापन अम्बरीन अरशद ने किया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें